CPCT Mock Test in Hindi

Internet CPCT Objective MCQ in hindi and English

Internet cpct mcq in hindi , internet objective question in hindi, CPCT Objective Question of Internet in Hindi, CPCT Computer Question in Hindi pdf, CPCT Question Paper in Hindi, CPCT Previous Paper PDF in Hindi, CPCT Exam Paper PDF Download

cpct internet

CPCT Exam Previous Year Paper Internet 
(E-mail/network/Web/Video conferencing)  

Test 01 CPCT 


Test 02 CPCT 


What is Internet? इंटरनेट क्‍या है?

इंटरनेट कंप्यूटरों का एक विश्वव्यापी नेटवर्क है। इंटरनेट में बहुत से स्थानीय क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क होते हैं। यह कंप्यूटरों का ऐसा अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क हैं, जो लाखों उद्यमों, सरकारी एजेंसियों, शैक्षिक संस्थानों और व्यक्तियों आदि को परस्पर जोड़ता है। इस तथ्य इनकार नहीं किया जा सकता कि इंटरनेट ने हमारे जीवन जीने के तरीके में एक क्रांति पैदा कर दी है। इसने संचार, व्यवसाय और सूचना प्राप्त करने के साथ-साथ हमारे मनोरंजन के तरीकों को भी बदलकर रख दिया है।

What is Network? नेटवर्क क्या है?  

नेटवर्क ऐसे कंप्यूटरों का एक समूह है जो विभिन्न उपकरणों के माध्यम से परस्पर जुड़े हुए हैं ताकि वे एक-दूसरे से संचार कर सकें।

नेटवर्क को कई प्रकार से वर्गीकृत किया जा सकता है। नेटवर्क को वर्गीकृत करने क्षेत्र पर आधारित है, जिसे वे कवर करते हैं।

लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) किसी कार्यालय भवन अथवा परिसर में एक नेटवर्क है।

मैट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) किसी नगर के भीतर एक नेटवर्क है।

वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) एक ऐसा नेटवर्क है जो किसी संपूर्ण देश अथवा महाद्वीपों के पार फैला होता है। इसी नेटवर्क को इंटरनेट भी कहा जाता है। हम इसे कंप्यूटरों का वैश्विक नेटवर्क भी कह सकते हैं। इसे एक बड़ा नेटवर्क बनाने के लिए अनेक छोटे नेटवर्क्स को जोड़कर बनाया जाता है। इंटरनेट का इतिहास काफी दिलचस्प है। थोड़े से उपयोगकर्ताओं से प्रारंभ करके आज पूरे विश्व में इसके करोड़ों उपयोगकर्ता है। जब आप नेट पर होते हैं तो आप इस व्यापक समूह का एक हिस्सा बन जाते हैं।


लाखों-करोड़ों कंप्यूटरों को परस्पर जोड़ने के लिए विशेष केबल्स, टेलीफोन लाइनें, उपग्रह, माइक्रोवेव्स और अन्य उपकरणों का प्रयोग किया जाता है। इंटरनेट में कुछ शक्तिशाली कंप्यूटर होते हैं, जिन्हें सर्वर कहा जाता है जो करोड़ों कंप्यूटरों द्वारा दी गई कमांड्स को संसाधित करते हैं।


Internet Terminology इंटरनेट शब्दावली

World Wide Web World Wide Web से आशय उन असंख्य इलैक्ट्रॉनिक दस्तावेजों से है, जो मकड़ी के एक जाल की तरह परस्पर जुड़े होते हैं। इन दस्तावेजों को वेब पृष्ठ कहा जाता है। यह www ही है, जो इंटरनेट को उपयोगकर्ता सापेक्ष और बहुकार्यात्मक बनाता है। इसी के द्वारा आप इंटरनेट से जुड़े कंप्यूटरों में दर्ज सूचनाओं तक पहुँच पाते हैं।


Web Page वेब पेज़

वेब पेज़ वर्ल्ड वाइड वेब पर एक इलैक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ है। वेब पेज़ को एक कंप्यूटर भाषा, जिसे Hyper Text Markup Language (HTML) कहा जाता है, में लिखा जाता है। वेब पृष्ठों में टेक्स्ट ग्राफिक्स, एनीमेशन, ध्वनि और वीडियो हो सकते हैं। वेब पृष्ठ संबद्ध शब्दों द्वारा परस्पर जुड़े होते हैं, जिन्हें Hyperlinks कहा जाता है। जब हम इन शब्दों पर क्लिक करते हैं तो हम अन्य वेब पृष्ठ, चित्र, गीत अथवा मूवी से लिंक हो जाते हैं।


Web Site वेब साइट

किसी निश्चित विषय द्वारा परस्पर जुड़े वेब पृष्ठों के संग्रह को वेब साइट कहा जाता है। वेब साइट का सृजन किसी विशेष विषय, व्यक्ति उत्पाद अथवा संगठन की जानकारी देने के लिए किसी संगठन अथवा व्यक्ति द्वारा किया जाता है। नेट पर एक वेब साइट से दूसरी वेब साइट पर जाने की प्रक्रिया ही नेट सर्फिंग अथवा ब्राउजिंग कहलाती है। वेब साइट्स को पूरी दुनिया में स्थित वेब सर्वर्स पर स्टोर किया जाता है। उदाहरणार्थ,  rajbhasha.nic.in, indiatimes.com विभिन्न वेब साइट्स हैं, जिनपर भिन्न प्रकार की सामग्री पाई जाती है।

Home Page होम पेज

यह वेब साइट का प्रथम पृष्ठ होता है। होम पेज वेब साइट के अन्य वेब पृष्ठों से संबद्ध होता है।


URL यूआरएल

प्रत्येक वेब साइट का एक पता होता है जिसे URL अर्थात् Uniform Resource Locator के नाम से जाना जाता है जैसे http://www.microsoft.com, http://www.rajbhasha.nic.in | URL उस वेब सर्वर को संदर्भित करता है, जिस पर वेब साइट को स्टोर किया गया है।


Web Browser वेब ब्राउज़र

इंटरनेट का प्रयोग करने के लिए एक सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है, जिसे वेब ब्राउज़र कहा जाता है। वेब ब्राउज़र से आप वर्ल्ड वाइड वेब पर मौजूद वेब पृष्ठों को पढ़ सकते हैं। जब आप किसी वेब ब्राउज़र का प्रयोग करके वर्ल्ड वाइड वेब पर वेब पृष्ठों को पढ़ते हैं तो इस प्रक्रिया को ब्राउजिंग कहा जाता है। Windows का डिफॉल्ट वेब ब्राउज़र Internet Explorer है। Netscape Navigator, Mozilla Firefox, Google. Chrome अन्य लोकप्रिय ब्राउजर्स हैं।


Internet Service Provider इंटरनेट सेवा प्रदाता

कोई भी ब्राउज़र तब तक वेब पृष्ठों को नहीं दिखा सकता जब तक कि कंप्यूटर को किसी इंटरनेट सेवा प्रदाता (Internet Service Provider) की सेवाएं उपलब्ध न हों। भारत में इस समय सरकारी और निजी क्षेत्र की अनेक कंपनियां इंटरनेट सेवा प्रदान कर रही हैं। इनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएँ दो श्रेणियाँ में हैं- पी.एस.टी. एन. तथा आई.एस. डी. एन. पी.एस.टी. एन. सेवा के अंतर्गत आपके कंप्यूटर को मॉडेम और टेलीफोन लाइन के जरिए इंटरनेट से जोड़ा जाता है, जबकि दूसरी सेवा में एक विशेष केवल द्वारा यह सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। आजकल टेलीफोन लाइन के जरिए सीधे ब्रॉडबैंड सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है जिसपर किसी टेलीफोन नंबर को डायल करने की आवश्यकता नहीं होती।


Search Engine सर्च इंजिन

सर्च इंजिन एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जो उपयोगकर्ता द्वारा प्रविष्ट किए गए कीवर्ड्स का प्रयोग करके इंटरनेट पर सूचना खोजने में सहायता करता है। सर्च इंजिन का महत्व तब और भी ज्यादा बढ़ जाता है, जब हमें किसी वेब साइट का वेब पता मालूम नहीं होता है।

ऐसी वेब साइट्स अथवा वेब पृष्ठों की खोज को सर्च इंजिन आसान और सुगम बना देता है। कुछ प्रमुख सर्च इंजिन हैं:

  1. Google
  2. Bing
  3. Baidu
  4. Yahoo!
  5. Yandex
  6. Ask
  7. AOL
  8. DuckDuckGo
  9. WolframAlpha
  10. Dogpile
कुछ सर्च इंजिन केवल विशेष विषयों तक ही सीमित होते हैं, जैसे- www.naukari.com जो नौकरी खोजने के लिए एक लोकप्रिय सर्च इंजिन है।

CPCT Exam Previous Year Paper Internet 
(E-mail/network/Web/Video conferencing)
Test 01 CPCT 


Test 02 CPCT