CPCT Mock Test in Hindi

BHIM UPI क्‍या है ? | full form of BHIM UPI | CPCT Exam BHIM UPI Question

 CPCT BHIM UPI ,  CPCT BHIM UPI Question

Test 01 CPCT BHIM UPI Question Previous Year Paper

BHIM UPI App भीम यूपीआई ऐप

BHIM app का पूरा नाम Bharat Interface for Money (भारत इंटरफेस फॉर मनी) होता है ।  National Payments Corporation of India (NPCI) ने इसे Developed किया है। भीम एक भुगतान ऐप है जो UPI (Unified Payments Interface) का उपयोग करके सरल, आसान और त्वरित लेनदेन प्रदान करता है। 

BHIM UPI ऐप का नामकरण डॉ. भीमराव अम्बेडकर के नाम पर किया गया है। भीम की कल्पना और शुरुआत भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 30 दिसंबर 2016 को किया गया था। वर्तमान में भीम ऐप एंड्रॉइड 5.0 और इसके बाद के संस्करण में ही उपयोग कर सकते है।

*99# इंटरनेट के बिना भी BHIM ऐप का उपयोग

*99#, NPCI की USSD (Unstructured Supplementary Service Data) आधारित मोबाइल बैंकिंग सेवा है, अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (USSD) GSM (Global System for Mobile Communications) हैंडसेट के लिए अद्वितीय तकनीक है। जिसका उपयोग बिना इंटरनेट के भी किया जा सकता है। साधारण फोन से भी *99# डायल कर इस सेवा का उपयोग किया जा सकता है और अपने मोबाइल स्क्रीन पर भीम के समान सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।  आप *99# का उपयोग करके भीम के लिए पंजीकरण भी कर सकते हैं।

BHIM ऐप में अधिकतम दैनिक लेन-देन की सीमा

एक उपयोगकर्ता एक बैंक खाते के लिए अधिकतम लेन-देन की दैनिक सीमा रू 1,00,000 प्रति (01 लाख) लेन-देन और प्रति दिन (कृपया ध्यान दें कि बैंक की लेनदेन सीमा भीम की सीमा से भिन्न हो सकती है।)

BHIM ऐप के माध्यम से लेनदेन की संख्या की सीमा भी है। UPI 24 घंटे में एक खाते द्वारा 10 से अधिक लेनदेन को प्रतिबंधित करता है।

वर्तमान में BHIM यूपीआई ऐप कितनी भाषाओं में उपलब्‍ध है ?

वर्तमान (जुलाई 2022) तक BHIM यूपीआई ऐप 20 भाषा में उपलब्‍ध है। 

भाषा  हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली, ओडिया, कन्नड़, गुजराती, मराठी, असमिया, बंगाली, भोजपुरी, हरियाणवी, मारवाड़ी, कोंकणी, मणिपुरी, खासी और मिज़ो (English, Hindi, Bengali, Telugu, Marathi, Tamil, Urdu, Kannada, Gujarati, Bhojpuri, Odia, Malayalam, Punjabi, Assamese, Haryanvi, Marwari, Konkani, Manipuri, Khasi, Mizo) 

भीम का उपयोग कौन कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति जिसके पास बैंक खाता है + पंजीकृत मोबाइल नंबर + डेबिट कार्ड 

भीम का उपयोग कब-कब कर सकते है? 

भीम का उपयोग किसी भी समय 24x7 किया जा सकता है। 

भीम यूपीआई क्‍या है ? What is BHIM UPI?

भीम यूपीआई एक यूपीआई एड्रेस होता है। भीम यूपीआई एप में रजिस्‍टर करने पर यूपीआई एड्रेस स्‍वत: ही बन जाता है। प्राय: यूजर का रजिस्‍टर मोबाईल नंबर ही यूपीआई ऐड्रेस (उदाहरण 12345@upi) होता है। इस ऐड्रेस की मदद से हम पैसों का लेन-देन बहुत सरलता से कर सकते है इसी को हम भीम यूपीआई कहते हैं। BHIM UPI सेवा का उपयोग सम्‍पूर्ण भारत देश में कर सकते है।

how to access BHIM first time user भीम यूपीआई में पंजीकरण कैसे करें?  

चरण 1: BHIM ऐप को Google Play Store/Apple App Store से डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

चरण 2: अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।

चरण 3: सिम कार्ड का चयन करें जो यूजर के बैंक खाते के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर है।

चरण 4: ऐप में प्रवेश करने के लिए आवश्यक एप्लिकेशन पासकोड सेट करें।

चरण 5: बैंक खाता विकल्प का उपयोग करके अपने बैंक खातों को लिंक करें।

चरण 6: डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और डेबिट कार्ड की समाप्ति तिथि प्रदान करके अपना यूपीआई पिन सेट करें।

चरण 7: भेजें पर क्लिक करें और यूपीआई आईडी दर्ज करें। आप जिस व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं । आप उसका क्यूआर स्कैन करके भी भुगतान कर सकते हैं।

चरण 8: लेन-देन को प्रमाणित करने के लिए आपके द्वारा पहले सेट किया गया UPI पिन दर्ज करें।

चरण 9: लेन-देन की स्थिति देखने के लिए 'Transaction' देखे।


VPA क्या है? Virtual Payment Address कैसे बनाये?

                   VPA का पूरा नाम (Full Form) Virtual Payment Address है। जिसका हिंदी अर्थ है “आभासी भुगतान पता” है। VPA उन यूजर को दिया जाता है जो UPI भुगतान प्रणाली का उपयोग करते है। इसका इस्तेमाल वित्तीय लेन-देन के लिए किया जाता है।

Virtual Payment Address (VPA) भुगतान करने का एक विशिष्ट पहचानकर्ता (unique identifier) है। जिसका उपयोग आप UPI पर पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए करते हैं। यह एक Email ID की तरह होता है। जिसमे बैंक अकाउंट और IFSC Code की आवश्यकता नहीं होती है। क्योकि Virtual Payment Address उपयोगकर्ता के बैंक अकाउंट की जानकारी को बदल देता है।

उपयोगकर्ता जब Virtual Payment Address के माध्यम से भुगतान करता हैं, तो उसके बैंक खाते के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्तकर्ता को नहीं जाती है। प्राप्तकर्ता को केवल UPI ID मिलती है। जिसके कारण आपका बैंक खाता की जानकारी बिलकुल सुरक्षित रहती है।

VPA की वजह से ही UPI से भुगतान करना सबसे सरल है। और UPI एक मोबाइल आधारित फण्ड ट्रांसफर एप्लीकेशन है। मार्किट में आपको ऐसे बहुत से UPI Payment App देखने को मिल जायेंगे। उदा0 – BHIM UPIPaytmPhonePeGoogle Pay,  आदि।

विदेशो में BHIM UPI

भूटान अपने QR कोड के लिए भारत के एकीकृत भुगतान इंटरफेस ((UPI) मानकों को अपना ने वाला पहला देश बन गया है। सिंगापुर के बाद भूटान व्यापारिक स्थानों पर BHIM-UPI को स्वीकार करने वाला दूसरा देश बन गया है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की अंतर्राष्ट्रीय शाखा जिसे NPCI International Payments Ltd (NIPL) कहा जाता है, ने भूटान में 

(करेंट अफेयर्स - अप्रैल 2022)

UAE में लांच की गई UPI सुविधा 

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की अंतर्राष्ट्रीय शाखा, NPCI International Payments Ltd (NIPL) ने घोषणा की है कि पूरे UAE में BHIM UPI NEOPAY टर्मिनलों पर लाइव है। मुख्य बिंदु  यह पहल यूएई की यात्रा करने वाले लाखों भारतीयों को सुविधाजनक और सुरक्षित तरीके से भुगतान करने के लिए सशक्त बनाएगी। भुगतान NEOPAY

Test 01 CPCT BHIM UPI Question Previous Year Paper